उत्तर प्रदेश में जारी है BJP की नाम बदलों राजनीति, योगी सरकार ने अब ‘फैजाबाद’ का नाम बदलकर ‘अयोध्या’ किया

Yogi Govt renames Faizabad

उत्तर प्रदेश में बीजेपी के नेतृत्व वाली योगी आदित्यनाथ सरकार की नाम बदलों राजनीति लगातार जारी है। प्रदेश के प्रतिष्ठित रेलवे स्टेशन मुगलसराय, संगम नगरी इलाहाबाद और हाल ही में लखनऊ के इवाका इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम का नाम बदलने के बाद राज्य की योगी सरकार ने फैजाबाद जिले को भी नया नाम दे दिया है। अब ये जिला अयोध्या के नाम से जाना जाएगा।

गौरतलब है कि, इससे पहले योगी सरकार ने प्रतिष्ठित रेलवे स्टेशन मुगलसराय स्टेशन का नाम बदलकर ‘पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन’ रखा था। इसके बाद यूपी स्थित संगम नगरी इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया गया।

इतना ही नहीं, सोमवार ( 5 नवंबर) को सरकार ने लखनऊ स्थिति इकाना स्टेडियम का नाम बललकर ‘भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम’ कर दिया। ऐसे में अब मंगलवार (6 नवंबर) को अयोध्या में आयोजित दीपोत्सव कार्यक्रम के उद्घाटन के मौके पर योगी सरकार ने यूपी के एक और शहर फ़ैज़ाबाद से भी उसका नाम छिन लिया।

Yogi Govt renames Faizabad
Yogi Govt renames Faizabad

हालांकि कहा तो यह जा रहा था कि, अयोध्या में दीपोत्सव कार्यक्रम में बीजेपी सरकार के मुखिया योगी आदित्यनाथ राम मंदिर को लेकर कोई बड़ा ऐलान करेंगे, भगवान श्री राम की प्रतीमा की बात करेंगे, लेकिन हुआ ऐसा कुछ नहीं। बल्कि  मुगलसराय और इलाहाबद की तरह ही योगी ने फैजाबाद जिले को भी नया नाम दे दिया। अब ये जिला अयोध्या के नाम से जाना जाएगा।

faizabad
faizabad

बता दें कि,अयोध्या में राम मंदिर बनने में हो रही देरी को लेकर बीजेपी आरएसएस से जुड़े साधु-संतों की नाराजगी को देखते हुए 2 नवंबर को खुद योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि आने वाली दीवाली पर वह अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को लेकर एक बड़ी ‘खुशखबरी’ का ऐलान करेंगे।

उन्होंने साधु-संतों को सब्र रखने की सलाह देते हुए कहा था कि “मैं दिवाली के दिन एक खुशखबरी लेकर अयोध्या जा रहा हूं।” जिसके बाद चर्चा शुरू हो गई थी कि संतों के दबाव में योगी आदित्यनाथ दीवाली के दिन अयोध्या में मंदिर निर्माण को लेकर बड़ा ऐलान करने जा रहे हैं।

Yogi Govt renames Faizabad

हालांकि बाद में प्रदेश की बीजेपी सरकार ने इस खुशखबरी पर से पर्दा हटाते हुए कहा था कि योगी सरकार अयोध्या में भगवान राम की भव्य प्रतीमा लगवाने जा रही है। लेकिन मंगलवार को दोनों में से कोई बात नहीं हुई। बल्कि एक तीसरी बात ये हो गई कि योगी जी फैजाबाद जिले का सिर्फ नाम बदलकर लौट गए।

नवभारत टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, भगवान राम की नगरी अयोध्या में मंगलवार को सरयु नदी के किनारे भव्य दीपोत्सव का आयोजन हुआ। अयोध्या के रामकथा पार्क में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किम जोंग सुक के साथ खुद प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपनी कैबिनेट के साथ मौजूद रहे।

Yogi Govt renames FaizabadYogi Govt renames Faizabad
Yogi Govt renames Faizabad

इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ के संबोधन के बीच ‘योगीजी बस एक काम करो, मंदिर का निर्माण करो’ जैसे नारे लग रहे थे। इसी दौरान सीएम योगी ने फैजाबाद का नाम बदलने का ऐलान करते हुए कहा, ‘आज से अयोध्या के नाम से यह जनपद जाना जाएगा। यह (अयोध्या) हमारे आन, बान और शान की प्रतीक है।

मुझे लगता है कि अयोध्या की पहचान मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम से है। अयोध्या के दीपोत्सव कार्यक्रम को दुनिया ने स्मरण किया है। अभी तो यह उदाहरण है। आज कोरिया गणराज्य आपके उत्सव में शामिल हुआ है।’

Yogi Govt renames Faizabad
Yogi Govt renames Faizabad

इस दौरान सीएम योगी ने भगवान श्रीराम के नाम पर अयोध्या में एयरपोर्ट का ऐलान किया। साथ ही राम के पिता दशरथ के नाम पर मेडिकल कॉलेज के निर्माण का ऐलान किया।

सीएम योगी ने कहा, ‘अयोध्या में एक नया मेडिकल कॉलेज बन रहा है। इस मेडिकल कॉलेज का नाम राजर्षि दशरथ के नाम पर होगा। यहां पर एयरपोर्ट का भी निर्माण पर हो रहा है। एयरपोर्ट का नाम मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के नाम पर रखेंगे।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *