कर्नाटक उपचुनाव परिणाम: BJP को लगा तगड़ा झटका, 5 में से 4 सीटों पर कांग्रेस-JDS गठबंधन ने जमाया कब्जा, कांग्रेस बोली- बदलाव के मूड में है जनता

Karnataka bypolls results 2018

कर्नाटक में तीन लोकसभा सीटों और 2 विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव के परिणाम आज यानी मंगलवार (6 नवंबर) को घोषित हो गए हैं। उपचुनावों के नतीजें आने के बाद भारतीय जनता पार्टी (BJP) को तगड़ा झटका लगा है। दरअसल, पांच सीटों में से 4 सीट पर कांग्रेस-जेडीएस गंठबंधन ने जीत हासिल की है।

खबर के मुताबिक, रामनगर विधानसभा सीट पर जेडीएस उम्मीदवार और मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी की पत्नी अनिता कुमारस्वामी ने 1,09,137 वोटों के अंतर से जीत दर्ज की हैं, उन्होंने बीजेपी उम्मीदवार चन्द्रशेखर को पटखनी दी।

वहीं, जमखंडी विधानसभा सीट कांग्रेस के एएस न्यामगौड़ा ने 39,480 वोटों से जीती। न्यामगौड़ा ने बीजेपी प्र्त्याक्षी श्रीकान्त सुब्राओ को शिकस्त दी। इन दोनों विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए शनिवार को मतदान हुआ था। सत्तारूढ़ कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन ने दोनों विधानसभा सीटों पर बड़ी जीत दर्ज की है।

इतना ही नहीं, बेल्लारी लोकसभा सीट पर कांग्रेस ने बीजेपी को बड़ा झटका दिया है। कांग्रेस ने इस सीट पर 14 साल बाद जीत दर्ज की है। वहीं माड्या लोकसभा सीट पर कांग्रेस समर्थित जेडीएस उम्मीदवार ने जीत हासिल की है। सिर्फ शिमोगा लोकसभा सीट पर बीजेपी के उम्मीदवार राघवेंद्र ने जीत दर्ज की है।

बता दें कि, राज्य में सत्तारूढ़ कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन के लिए इस चुनाव को महत्वपूर्ण माना जा रहा था। पांच निर्वाचन क्षेत्रों के उपचुनाव में 67 प्रतिशत मतदान हुआ था। सभी पांच निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 31 उम्मीदवार मैदान में थे, हलांकि मुख्य मुकाबला कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन और बीजेपी के बीच था।वहीं, कर्नाटक उपचुनाव के नतीजों के बाद राजनीतिक प्रतिक्रियाएँ आनी शुरू हो गई है।

Karnataka bypolls results 2018

तनीजों से यह साफ हो गया है कि जनता बदलाव के मूड में है- कांग्रेस

कर्नाटक उपचुनाव के नतीजों पर कांग्रेस ने प्रतिक्रिया दी है। कांग्रेस ने कहा है कि तनीजों से यह साफ हो गया है कि जनता बदलाव के मूड में है। प्रेस से बात करते हुए कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने कहा कि मोदी सरकार ने जो भी वादे जनता से किए थे उसे पूरे नहीं किए। उन्होंने कहा कि नोटबंदी समेत सरकार ने कई ऐसे फैसले लिए जिसका खामियाजा जनता को भुगतना पड़ा।

गठबंधन को अपवित्र बताने वाली बीजेपी को जनता ने जवाब दे दिया है- कुमारास्वामी

कर्नाटक उपचुनाव के नतीजों के आने के बाद राज्य के मुख्यमंत्री एचडी कुमारास्वामी ने कांग्रेस और जेडीएस के नेताओं को बधाई दी है। उन्होंने कहा, “इस जीत में अहम भूमिका निभाने के लिए मैं कांग्रेस और जेडीएस के नताओं को बधाई देता हूं। बीजेपी, कांग्रेस और जेडीएस गठबंध को अपवित्र बता रही थी। नतीजों ने बीजेपी को आइना दिखा दिया है।”

कर्नाटक उपचुनाव के नतीजे देश की जनता के लिए एक संदेश है: डीके शिवकुमार

जनता ने बीजेपी और मोदी सरकार को नकार दिया है: दिनेश गुंडू राव

कर्नाटक उपचुनाव के नतीजों पर प्रतिक्रिया देते हुए राज्य के कांग्रेस अध्यक्ष दिनेश गुंडू राव ने कहा कि जनता ने बीजेपी और मोदी सरकार को नकार दिया है।

कर्नाटक उपचुनाव: जेडीएस के कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाना शुरू किया

कर्नाटक उपचुनाव: बेंगलुरु में कांग्रेस दफ्तर के बाहर जश्न मना रहे हैं पार्टी के कार्यकर्ता

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *